(इंडिया) के घटक दलों के साथ कांग्रेस अगले कुछ दिनों में सीटों के बंटवारे पर फैसला कर लेगी

(इंडिया) के घटक दलों के साथ कांग्रेस अगले कुछ दिनों में सीटों के बंटवारे पर फैसला कर लेगी

 

लोकसभा चुनाव के लिए विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) के घटक दलों के साथ कांग्रेस अगले कुछ दिनों में सीटों के बंटवारे पर फैसला कर लेगी. कांग्रेस की राष्ट्रीय गठबंधन समिति की बैठक के बाद संयोजक मुकुल वासनिक ने शनिवार को यह जानकारी दी.

अलग-अलग प्रदेश के कांग्रेस नेताओं से चर्चा के बाद सीट बंटवारे पर राष्ट्रीय गठबंधन समिति पार्टी की ओर से अपना फैसला सुनाएगी. बताया गया है कि अगले कुछ दिनों तक कमेटी राज्यों के नेताओं से इस बारे में चर्चा भी करेगी. ‘इंडिया’ गठबंधन में शामिल दलों से जुड़े राज्यों के कांग्रेस नेताओं से चर्चा के बाद अंतिम निर्णय लिया जाएगा.

दो दिन पहले ही ‘इंडिया’ गठबंधन के घटक दलों के साथ सीट बंटवारे के बारे में पूछे जाने पर पार्टी महासचिव के सी वेणुगोपाल ने कहा था कि पार्टी की राष्ट्रीय गठबंधन समिति कांग्रेस की प्रादेशिक इकाइयों की राय ले रही है और फिर सहयोगी दलों के साथ बातचीत करेगी.

विपक्षी गठबंधन की 19 दिसंबर को नई दिल्ली में हुई बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को विपक्ष की ओर से प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाने की पैरवी की थी. हालांकि, खड़गे ने कहा था कि चुनाव जीतने के बाद ही प्रधानमंत्री पद के चेहरे के बारे में फैसला किया जाएगा.

बैठक में यह फैसला भी किया गया कि जनवरी, 2024 के दूसरे सप्ताह तक सीट बंटवारे को अंतिम रूप देना है. बैठक के बारे में मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा था, “गठबंधन की चौथी बैठक में 28 दलों के नेताओं ने हिस्सा लिया. खुशी की बात है कि सभी ने एक होकर यह फैसला किया कि आगे किस तरह से मिलकर काम करना है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *