स्वास्थ्य मंत्री ने बताई  JN.1 वैरिएंट पर चौंकाने वाला खुलासा. क्यों केरल में कोरोना केस तेजी से बढ़ रहा ?

स्वास्थ्य मंत्री ने बताई  JN.1 वैरिएंट पर चौंकाने वाला खुलासा. क्यों केरल में कोरोना केस तेजी से बढ़ रहा ?

 केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने शुक्रवार को कहा कि राज्य में नवंबर से कोविड मामलों में मामूली वृद्धि देखी जा रही है क्योंकि यहां सैम्पल की टेस्टिंग की संख्या अन्य राज्यों की तुलना में अधिक है. स्वास्थ्य मंत्री ने नए JN.1 वैरिएंट के बारे में आशंकाओं को दूर करते हुए कहा, कि स्थिति बिल्कुल नियंत्रण में है.

 

 

मंत्री ने कहा, “नवंबर में, हमने जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए एक सैम्पल भेजा था. 79 वर्षीय महिला का एक सैम्पल जो 18 नवंबर को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया था, वह जेएन.1 से संक्रमित पाया गया. वह घर में क्वारंटाइन में थी और अब वह ठीक है. हम 1 नवंबर से सैम्पल भेज रहे हैं. हमारी टेस्टिंग की संख्या अधिक है इसलिए स्वाभाविक रूप से, हमें अधिक पॉजिटिव मामले मिल रहे हैं. हालांकि, आईसीयू में भर्ती मरीज, वेंटिलेटर या आइसोलेशन बेड के मरीजों में कोई वृद्धि नहीं हुई है. जिन लोगों की मृत्यु हुई उनमें गंभीर अन्य बीमारियां थीं ; एक व्यक्ति को कैंसर था और दूसरे मरीज को क्रोनिक किडनी और हृदय रोग था. किसी को भी कोविड से जुड़ी परेशानी नहीं थीं.”

वीना जॉर्ज ने कहा, “स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है. हमें और अधिक मामलों की उम्मीद करनी होगी क्योंकि सिंगापुर हवाई अड्डे पर की गई निगरानी से पता चलता है कि भारत के 19 यात्री, न केवल केरल बल्कि विभिन्न हिस्सों से, जेएन.1 से संक्रमित पाए गए. हमारे पास योजना ए, बी, सी है तैयार. चिंता की कोई बात नहीं है. इस वैरिएंट की संक्रामकता अधिक है, लेकिन गंभीरता कम है.”

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, केरल में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 265 नए मामले सामने आए. वहीं, एक मरीज की संक्रमण से मौत हो गई. मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, शुक्रवार सुबह आठ बजे तक देश भर में कोविड-19 के कुल 328 मामले सामने आए जिनमें से 265 मामले केरल से हैं. मंत्रालय के मुताबिक राज्य में उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 2,606 हो गई है. वर्तमान में देश के कुल सक्रिय कोविड मामलों का 80% से अधिक केस केरल में है.

केरल में गत 24 घंटे के दौरान कोविड-19 से एक मरीज की मौत हुई. इसी के साथ बीते तीन वर्षों में कोरोना वायरस संक्रमण से राज्य में मरने वालों की संख्या बढ़कर 72,060 हो गई. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक गत 24 घंटे के दौरान 275 मरीज संक्रमण मुक्त हुए या राज्य से बाहर चले गए. अब तक कुल 68,37,689 मरीज संक्रमण मुक्त हो चुके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *