छह दशक पुरानी शराब नीति गुजरात सरकार ने बदली, इस शहर में बैठकर पीने की मिली इजाजत

छह दशक पुरानी शराब नीति गुजरात सरकार ने बदली, इस शहर में बैठकर पीने की मिली इजाजत

 

इस निर्णय का उल्लेखनीय पहलू इस तथ्य में निहित है कि गुजरात पारंपरिक रूप से एक ड्राय राज्य के रूप में जाना जाता है, जहां शराब की बिक्री और खपत प्रतिबंधित है. एक आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, विशाल GIFT सिटी कॉम्प्लेक्स के भीतर व्यवसायों के सभी कर्मचारी और मालिक अब शराब एक्सेस परमिट प्राप्त करने के पात्र होंगे. यह राज्य की दीर्घकालिक निषेध नीतियों से एक महत्वपूर्ण बदलाव है. इसके अलावा, सरकार ने प्रत्येक कंपनी के अधिकृत कर्मचारियों को अस्थायी परमिट रखने वाले होटल, रेस्तरां और क्लबों में शराब का उपभोग करने की अनुमति देने का प्रावधान पेश किया है, बशर्ते वे एक ही संगठन के स्थायी कर्मचारियों की कंपनी में हों.

 

अगर आप गुजरात के रहने वाले हैं और आप शराब पीने के शौकीन हैं तो यह खबर आपके लिए है. गुजरात में शराब सेवन पर लगी 63 साल पुरानी रोक पर सरकार कुछ ढील देने जा रही है. बिजनेस और विदेशी पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद से सरकार ने राजधानी गांधीनगर में बनी गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (GIFT City) में शराब के सेवन की अनुमति दे दी है. गुजरात सरकार ने शुक्रवार, 22 दिसंबर को गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी में “वाइन और डाइन” सेवाएं प्रदान करने वाले होटल, रेस्तरां और क्लबों के परिसर के भीतर शराब परोसने की अनुमति देने के एक ऐतिहासिक निर्णय की घोषणा की.

 

सरकारी जारी करेगी LF3 लाइसेंस
उन होटल, रेस्तरां और क्लब के लिए सरकार ने विशेष रूप से FL3 लाइसेंस के माध्यम से “वाइन एंड डाइन” सुविधा प्राप्त करने के लिए रास्‍ता खोला है जो दुकान स्थापित करने की योजना बना रहे हैं या वर्तमान में GIFT सिटी में काम कर रहे हैं. इस लाइसेंस के तहत, गिफ्ट सिटी के कर्मचारी और अधिकृत विजिटर इन प्रतिष्ठानों के भीतर शराब का लुत्‍फ ले सकते हैं.

बाहर शराब बेचने पर सख्‍त मनाही
जहां एक ओर GIFT सिटी में व्यक्तियों को होटल, क्लब और रेस्तरां के परिसर में शराब पीने की अनुमति है, वहीं प्रतिष्ठानों द्वारा शराब की बोतलों की बिक्री पर सख्त प्रतिबंध रहेगा. दूसरे शब्दों में कहें तो इन स्‍थानों पर पेय का आनंद लिया जा सकता है लेकिन व्यवसायों को ऑफ-साइट खपत के लिए पैकेज्ड शराब की खुदरा बिक्री में शामिल होने की अनुमति नहीं है. इस कदम से न केवल गिफ्ट सिटी के भीतर आतिथ्य क्षेत्र को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है, बल्कि इस अद्वितीय वित्तीय केंद्र में कर्मचारियों और आगंतुकों की मनोरंजक जरूरतों को भी पूरा किया जा सकेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *